पपीता

पपीता

पपीता स्वस्थ के लिए लाभदायक व गुणकारी है। पपीता बेचने वालों ने कच्चे पपीते को जल्दी पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का उपयोग करना शुरू कर दिया जो एक ज़हर है। इसलिए पपीता खाएं मगर डाल का पका हुआ ही खाएं बाजार का मसाले से पका हुआ न खाएं।

🌹शुद्ध पपीते के गुण।🌹

👉पपीता से निकलने वाला रस अपने वजन से 100 गुना प्रोटीन बहुत जल्द पचा देता है, जिससे आमाशय तथा आँत संबंधी विकारों में बहुत लाभ मिलता है। कब्ज व कफ के रोग में लाभकारी है। गरिष्ठ पदार्थ को आसानी से पचाता है।

👉पपीते के सेवन से वात का शमन होता है तथा यह अपावायु को शरीर से बाहर करता है। कच्चे पपीते से बनी लुगदी का लेप करने से घाव जल्दी भर जाता है। हृदय, नाड़ियों तथा पेशियों की क्रिया ठीक रखने में सहायक है। त्वचा व नेत्र स्वस्थ रखने में उपयोगी है।

👉पपीता के नियमित उपयोग से शरीर में इन विटामिनों की कमी नहीं रहती। इसमें पेप्सिन नामक तत्व पाया जाता है, जो बहुत ही पाचक होता है। यह पेप्सिन प्राप्त करने का एकमात्र साधन है।

👉पपीते का रस प्रोटीन को आसानी से पचा देता है। इसलिए पपीता पेट एवं आँत संबंधी विकारों में बहुत ही लाभदायक है। *👉पपीते में पाया जाने वाला विटामिन ‘ए’ त्वचा एवं नेत्रों के लिए बहुत आवश्यक होता है। इस विटामिन से त्वचा स्वस्थ,

👉स्वच्छ और चमकदार रहती है। पपीते में कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जो रक्त एवं तंतुओं के निर्माण एवं हृदय, नाड़ियों तथा पेशियों की क्रिया ठीक रहने में सहायक होता है। बच्चों की वृद्धि में और रोगों से बचाव की क्षमता बढ़ाने में भी विटामिन ‘ए’ की आवश्यकता रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contact

Subscribe Newsletter

Sign up for our latest news & articles. We won’t give you spam mails.

Copyright © 2024 Kotvi Kaya Kalp, Pithoragarh, Uttarakhand.